बैंक में नोट बदलने जा रहें हैं तो ये ज़रूर पढ़ें - Hindime

बैंक में नोट बदलने जा रहें हैं तो ये ज़रूर पढ़ें

Share:

जब से सरकार ने 500 और 1000 के नोट बंद किये हैं लोगो के बिच तरह तरह की बातें हो रहीं हैं ! अब भी कई ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब लोगो के पास नहीं है और इस कारण लोग परेशान हैं ! आज हम कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब आप को देंगे ! लोगो को किसी तरह की कोई असुविधा न हो इसके लिए सरकार ने कई तरह के कदम उठाये हैं ! 11 नवम्बर तक railway के टिकट को आप 500 और 1000 के नोट से खरीद सकते हैं ! इसी तरह hospital ,petrol pump , medical shop जैसे जगह में भी आप 500 और 1000 के नोट का use कर सकते हैं ! शुक्रवार तक देश भर के सारे रास्ट्रीये राज मार्ग के टोल आम नागरिक के लिए फ्री रहेंगे ,शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे ! 
savings accounts

जिन लोगो के पास काला धन है क्या उनके पैसे जमा और फिर वापस होंगे ?

काले धन पर छुट का वक़्त अब ख़तम हो चूका है ,rupay कहाँ से आया है बताना पड़ेगा और फिर सरकार tax slab के अनुसार tax और जुर्माना लेगी और अगर rupay ज़यादा हुवे और rupay का श्रोत नहीं बताया जायेगा तो सरकार क़ानूनी कारवाही करेंगी !


Rupay बदलने के लिए किसी तरह के कागजात की भी ज़रूरत पड़ेगी ?

जब आप अपने rupay बदलने बैंक जा रहें हो तो कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ आप के पास ज़रूर होने चाहिए ! बैंक में rupay बदलने के लिए एक फॉर्म भरमा होगा जिसमे आप बैंक का नाम ,अकाउंट नम्बर ,पहचान पत्र की जानकारी ,पहचान पत्र का नम्बर ,अपना नाम ,कितना rupay आप जमा करना चाहते हैं ,rupay की संख्या इत्यादि ! पहचान पत्र के लिए आप ,आधार कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस ,वोटर कार्ड ,पासपोर्ट या पेन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं !


एक बार में कितना rupay जमा किया जा सकता है ?

सरकार के आदेशा अनुसार savings accounts में rupay जमा करने की कोई सीमा नहीं है लेकिन अगर 2.5 लाख rupay तक जमा करें तो कोई परेशानी नहीं होगी और अगर कोई 2.5 लाख से ज़यादा rupay जमा करता है तो उसकी जाँच होगी ! 

घरेलु महिलाओ द्वारा बचत किये गए rupay का क्या होगा ?

घरेलु महिलाएं और किसान बिना किसी परेशानी के अपने rupay को bank savings accounts में जमा कर सकते हैं लेकिन अगर जमा की जानी वाली राशी 2.5 लाख rupay से ज़यादा हुई तो सरकार उसकी जाच करेगी ! 

Bank से कितने rupay को एक बार में बदला जा सकता है ?

एक दिन में एक आदमी के द्वारा सिर्फ 4000 rupay ही बदले जा सकते हैं लेकिन bank acount से एक आदमी एक दिन में 10 हज़ार rupay तक निकाल सकता है और पुरे एक हफ्ते में 20 हज़ार की लिमिट रखी गई है जब की ATM से 18 नवम्बर तक रोज़ 2 हज़ार rupay और 19 नवम्बर के बाद 4000 हज़ार rupay तक निकाले जा सकते हैं ! ये समय सीमा अगले कुछ दिनों के लिए ही हैं जब bank में rupay की सप्लाई ठीक हो जाएगी तो इस सीमा को सरकार बढ़ा भी सकती है !


अगर bank न जाना हो तो क्या करें ?

अगर किसी वजह से आप bank नहीं जा सकते हैं तो आप अपने पुराने नोट कैश डिपोजिट मशीन के द्वारा अपने bank acount में जमा कर सकते हैं !


अगर किसी के पास bank acount नहीं है तो वो क्या करे ?

bank acount का होना ज़रूरी है ,अगर किसी के पास bank acount नहीं है तो पहले उसको अपना एक bank acount खुलवाना पड़ेगा उसके बाद ही वो अपने रुपये bank में जमा कर सकता है !




keyword:-savings accounts,savings interest rates,open bank account online,best bank accounts,open a bank account online,online savings account,payment gateway india,rupay online recharge,rupay debit card mobile recharge,payment gateway india,online recharge with rupay debit card,indian credit card rupay,rupay debit card mobile recharge,


कोई टिप्पणी नहीं

नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए HINDIME BLOG को बुकमार्क, सब्सक्राइब और निचे कमेन्ट करना मत भूलियेगा.

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();